दिल्ली में ‘चिकित्सा सेवा रत्न’ से सम्मानित हुए सीतामढ़ी के डॉ. सुबोध ।

गूगल प्ले स्टोर पर सीतामढ़ी का App उपलब्ध है । सीतामढ़ी वेब परिवार द्वारा विकसित इस एप्प को डाऊनलोड कीजिये और जुड़े रहिये सीतामढ़ी से ) लिंक :

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.wSitamarhi_8376020

जगत जानकी जन्मभूमि सीतामढ़ी प्रतिभाओं के मामले में काफी उर्वर हैं । यहां की कई बेटे बेटियां देश दुनिया में विभिन्न क्षेत्रों में सीतामढ़ी का नाम रौशन कर रहे हैं ।

ताजा उदाहरण चिकित्सा जगत से है । सीतामढ़ी के सोनबरसा प्रखंड के कचहरीपुर गाँव निवासी राम प्रगास महतो के सुपुत्र डॉ. सुबोध कुमार को दिल्ली में ‘चिकित्सा सेवा रत्न’ से सम्मानित किया गया है । डॉ. सुबोध दिल्ली के राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल में अपनी सेवाएं दे रहे हैं । गांधी पीस फाउंडेशन द्वारा चिकित्सा क्षेत्र में बेहतर योगदान करने हेतु उन्हें यह पुरस्कार दिया गया है ।

कार्यक्रम आयोजक डॉ. डीसी प्रजापति ने बताया कि यह पुरस्कार सिर्फ वैसे लोगों को दिया जाता है जो समाज मे एक अलख जागते हैं । अपने प्रयासों से समाज के कुछ लोगों की जिंदगी में एक नई रोशनी का संचार करते हैं। डॉ. सुबोध ने भी कई लोगों की जिंदगी में मुस्कान बिखेरी है ।

ज्ञात हो कि दिल्ली में डॉक्टरी पेशा कर रहे डॉ. सुबोध को गाँव से भी काफी लगाव है । सामाजिक सेवा में भी काफी सक्रिय रहते हैं । यही कारण है कि जब भी दिल्ली से सीतामढ़ी लौटते हैं ग्रामीण क्षेत्रों में मुफ्त में चिकित्सा शिविर आयोजन करके गरीब और जरूरतमन्दों को सेवा देते हैं। यह एक बहुत अच्छा प्रयास है ।

डॉ. सुबोध के बड़े भाई प्रधानाध्यापक रामबाबू महतो कहते हैं सुबोध का जन्म एक साधारण परिवार में हुआ । लेकिन पिता ने उच्च शिक्षा दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ी । बचपन से ही मेधावी और मेहनती तो था ही सुबोध । आरम्भ से ही उसकी इच्छा चिकित्सा जगत में जाने की थी । वह डॉक्टर बनकर समाज की सेवा करना चाहता था ।

सीतामढ़ी के एलके हाइ स्कूल से मैट्रिक परीक्षा पास किये । फिर महाराष्ट्र के वर्धा मेडिकल कॉलेज से मेडिकल की पढ़ाई पूरी किये । उसके बाद दिल्ली के आरएमएल हॉस्पिटल में डॉक्टर के रूप में अपनी सेवा दे रहे हैं ।

और अभी हाल ही में चिकित्सा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु डॉ. सुबोध को कल दिल्ली में सम्मानित किया गया । यह हम सभी सीतामढ़ी वासी के लिके गर्व की बात है । बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाएं

समाचार पत्र ने भी डॉ. सुबोध के इस उपलब्धि को प्रमुखता से जगह देते हुए उनके कार्यों की सराहना की है ।

सीतामढ़ी के डॉ. सुबोध जी को सीतामढ़ी वेब परिवार की तरफ से बधाई और हार्दिक शुभकामनाएं ।।

जय जानकी । जय सीतामढ़ी ।

लाइक कीजिये #सीतामढ़ी_पेज http://facebook.com/Sitamarhi और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से ।#Sitamarhi_Page सीतामढ़ी का सबसे बड़ा वेब पोर्टल है । फेसबुक पर इसके 1 lakh 12 हज़ार Followers हैं ।

सीतामढ़ी यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कीजिये । सीतामढ़ी सम्बंधित ढेर सारे वीडियो आप देख पाएंगे : http://Youtube.com/SitamarhiPage

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

Thanks !!!

Sitamarhi Web Family

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *