देश दुनिया मे नाम रौशन कर रहीं हैं सीतामढ़ी की ये बेटियाँ ।

Sitamarhi Page : 118 K Followers

जगत जननी माँ जानकी जन्मभूमि सीतामढ़ी प्रतिभाओं के मामले में भी काफी उर्वर है । यहाँ की कई बेटे-बेटियाँ अपनी प्रतिभा का परचम देश दुनिया मे लहरा रही हैं।

आज डॉटर्स डे अवसर पर पढिये सीतामढ़ी की ऐसे ही बेटियों के बारे में । यहाँ एक लंबी लिस्ट दिया जा रहा है साथ मे उनका संक्षिप्त परिचय ( डिटेल जानकारी के लिए सीतामढ़ी डॉट ऑर्ग का पिछला आर्टिकल या सीतामढ़ी फेसबुक पेज का पिछला पोस्ट पढिये )

ये रहा लिस्ट :

1) आशा खेमका :

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षाविद । ब्रिटेन स्थित नॉटिंघमशायर कॉलेज की प्रिंसिपल । ब्रिटेन के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार DBE ( Dame Commander of British Empire) से सम्मानित । एशियन बिजनेस वुमन ऑफ द ईयर से भी सम्मानित ।

2) कलानेत्री डॉ.पल्लवी विश्वास :

सीतामढ़ी के प्रसिद्ध शिल्पकार और ‘जानकी उदभव प्रतिमा’ के रचयिता फणिभूषण विश्वास जी की सुपुत्री । नृत्य,संगीत,नाटक,अभिनय,स्टेज एंकरिंग जैसे कला क्षेत्र में बिहार का चर्चित नाम । पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलआम और प्रतिभा पाटिल के हाथों सम्मानित । दुर्दारशन,बिहार की एंकर भी ।

3) आशा प्रभात :

हिंदी उर्दू भाषा की प्रसिद्ध लेखिका । पाकिस्तान, बंग्लादेश,ब्रिटेन में भी इनका रचना खास लोकप्रिय । दूरदर्शन और आकाशवाणी द्वारा इंकई रचना कई विभिन्न भाषाओं में प्रकाशित एवम साहित्य अकादमी द्वारा अनुवादित । साहित्य सेवा सम्मान, उर्दू सम्मान, वूमेन ऑफ द ईयर जैसे कई पुरस्कार से सम्मानित । मैं जनकनंदिनी इनकी नवीनतम रचना ।

4) रितु जायसवाल :

सोनबरसा प्रखण्ड के सिंहवाहिनीं पंचायत की मुखिया रितु जायसवाल अपनके पंचायत विकास के लिए दृढसंकल्पित मुखिया के तौर पर देश भर में चर्चित । भारतीय छात्र संसद,पुणे द्वारा उच्च शिक्षित आदर्श युवा सरपंच/मुखिया से सम्मानित । हाल ही में भारत सरकार के पंचायती राज मंत्रालय द्वारा प. दीनदयाल उपाध्याय सशक्त आदर्श पंचायत अवार्ड से लिये चयनित । इससे पहले भी कई सारे पुरस्कार से सम्मानित । देश भर के विभिन्न संस्थानो,विभागों,संगठनों द्वारा विभिन्न सेमिनार और कार्यक्रम में व्याख्यान हेतु आमन्त्रित ।

5) प्रतिभा प्रिया :

प्रतिभा उर्फ शिल्पी शर्मा फिटनेस इंस्ट्रक्टर हैं । पूर्व राज्य स्तरीय बैडमिंटन खिलाड़ी भी। प्रतिभा को हाल ही सम्पन्न लोकसभा चुनाव 2019 हेतु जिला प्रशासन,सीतामढ़ी द्वारा निर्वाचन आईकन चुना गया था ।

गोवा के राज्यपाल मृदुला सिन्हा के हाथों ‘प्रेरणा’ अवार्ड से सम्मानित ।
स्कूल कॉलेज के दिनों से खेल कूद में दर्जनों अवार्ड । एनसीसी की बेस्ट कैडेट अवार्ड भी ।

दिल्ली में वॉइस ऑफ बिहार संस्था द्वारा ‘बिहार प्रतिभा सम्मान’ से सम्मानित ।
कई बॉलीवुड अभिनेता,अभिनेत्री, राष्ट्रीय अन्तराष्ट्रीय कई प्रसिद्ध खिलाड़ियों को फिटनेस ट्रेनिंग दे चुकी है ।
बिहार सरकार के मंत्री सुरेश शर्मा और सीतामढ़ी के पूर्व जिला पदाधिकारी डॉ रणजीत कुमार सिंह द्वारा सम्मानित ।

6) भावना द्विवेदी /नेहा और दीक्षा द्विवेदी :

कारगिल शहीद मेजर चंद्रभूषण द्विवेदी जी की पत्नी भावना जी एक साहसी और कर्मठ महिला की मिसाल है । उनकी बड़ी पुत्री नेहा द्विवेदी डॉक्टर है जो एक आर्मी ऑफिसर से ही विवाहित हैं तो छोटी पुत्री दीक्षा द्विवेदी एक लेखिका और स्टोरी टेलिंग वेबसाइट अक्कर बक्कर की संस्थापिका । दीक्षा ने हाल ही में ‘लेटर्स फ्रॉम कारगिल’ नाम की एक बुक लिखी । जिसमे उन्होंने देश के सैनिको और उनके परिवारों की संवेदना,अनुभव,सैनिको द्वारा परिवार को लिखे गए पत्र आदि का बड़ा ही मार्मिक और सजीव चित्रण की है ।

7) रत्ना वीरा :

दूरदर्शन पर प्रसारित दोपहर आंखों देखी की सीनियर जॉर्नलिस्ट नलिनी सिंह की सुपुत्री रत्ना वीरा एक लेखिका है । उनकी पहली उपन्यास ‘डॉटर बाई कोर्ट आर्डर’ इंडिया की बेस्ट सेल्लिंग बुक रही । लन्दन से उच्च शिक्षा प्राप्त रत्ना जी स्टीफेंस कॉलेज में लेक्चरर हैं। उन्होंने अपनी दूसरी उपन्यास ‘इट्स नॉट अबाउट यू’ लिखी है । अपने लेखनी की माध्यम से समाज और समाज मे स्त्रियों की स्थिति को बड़े ही कलात्मक ढंग से उजागर करने के कारण इनकी उपन्यास काफी चर्चित रही है ।

8) आकांक्षा सिंह :

फैशन डिजाइनर । बंगलोर में वह खुद का बुटीक भी चलाती है। आकांक्षा ने कई सारे कन्नड़ फिल्म में कॉस्टयूम डिज़ाइनर के रूप में भी काम कर चुकी है। एक बॉलीवुड फिल्म से भी हाल ही में उन्हें कॉस्टयूम डिजाइनिंग का ऑफर आया है। प्रसिद्ध दक्षिण भारतीय अभिनेता दर्शन को भी उन्होंने स्टाइल दिया है। अभी हाल ही में रिलीज प्रसिद्ध दक्षिण भारतीय फिल्म ‘पहलवान’ में भी आकांक्षा ने कॉस्ट्यूम डिजाइन किया । यह फ़िल्म हिंदी, मलयालम,कन्नड़,तेलगु,तमिल सहित पाँच भाषाओं में रिलीज हुई । आकांक्षा कहती है अभिनेता सुदीप के साथ काम करना उनके लिए एक बड़ी उपलब्धि था । यह उनके कैरियर के लिए एक बड़ा ब्रेक था । अब तक कुल 6 मूवी में आकांक्षा ने कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग का काम किया है ।बंगलोर फैशन वीक समेत देश के कई अलग-अलग शहरों में अपनी डिज़ाइन प्रस्तुत कर चुकी है। मुम्बई की बड़ी फैशन डिज़ाइनर डिम्पल मेहता समेत कई अन्य चर्चित फैशन डिज़ाइनर के साथ काम कर चुकी है ।

9) प्रेरणा सिन्हा :

मॉडल और फैशन डिजाइनर ।
मिस राजस्थान कांटेस्ट की विजेता । Miss India Quintessential में राजस्थान का प्रतिनिधित्व ।
निफ्ट, कोलकाता की छात्रा और वर्तमान में डिजाइन इंडिया नामक ब्रांड में कार्यरत ।
हाल ही में राजस्थान की न्यू नेक्स्ट टॉप मॉडल के लिए शॉर्ट लिस्टेड । इससे पहले कई सारे मॉडलिंग कांटेस्ट और फैशन शो में अपने जलवे दिखा चुकी है ।

10) नेहा राठौड़ :

मॉडल और अभिनेत्री । मिस बिहार 2014 रह चुकी है । बॉलीवुड फिल्म ‘अणेमार्ग’ जल्द रिलीज होगी । मत्स्या एक प्रेम कथा में अभिनय । पटना स्थित होटल पनाश के साथ कई सारे बड़े बड़े ब्रांड के लिए प्रोफेशनल विज्ञापन शूट । मॉडलिंग और फैशन के कई शो में जलवे दिखा चुकी हैं ।

11) नैना पाठक :

बॉलीवुड अभिनेत्री । जल्द रिलीज होनेवाली फ़िल्म ‘परवेज वर्सेज मुशर्रफ’ में मुख्य अभिनेत्री के रूप में ।
इससे पूर्व कई टीवी सीरियल में काम कर चुकी है ।

12) आँचल अंगिका :

एयर होस्टेस । वर्तमान में आँचल कतर एयरवेज में ‘फ्लाइट एटेंडेंट’ के पद पर है । इससे पूर्व वह गो एयरवेज और एयर एशिया में भी काम कर चुकी है। कतर एयरवेज वर्ल्ड वाइड दुनिया की प्रसिद्ध उड़ान सेवा है, फलतः आँचल का अधिकांश समय विदेशों में ही उड़ान के साथ व्यतीत होता है ।

13) नेहा सिंह :

पेंटिंग कलाकार । नेहा की बनाई पेंटिंग की सराहना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राज्यपाल सत्यपाल मलिक सहित दर्जन गणमान्य कर चुके हैं । सीतामढ़ी समाहरणालय की दीवार और सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन की दीवाल आज नेहा की पेंटिंग से सुसज्जित है । वाकई नेहा अदभुत और सुंदर पेंटिंग बनाती है । दर्जनों अवार्ड से सम्मानित ।

14) प्रीति सुमन :

अभिनय,गायन,निर्देश जैसे कला क्षेत्र में चर्चित नाम और साथ ही सीतामढ़ी में महिला उत्थान हेतु समाजसेविका के रूप में भी काफी सक्रिय । भोजपुरी,हिंदी,मैथिली में कई दर्जन गाने रिलीज । टीवी के कई चर्चित सीरियल में अभिनय तो कई के निर्देशन । दर्जनों अवार्ड से सम्मानित ।

15) जानबी झा :

मॉडल, सिंगर, डांसर और अभिनेत्री ।
दर्जनों गाने रिलीज । पटना, दिल्ली, मुम्बई, जनकपुर,नेपाल सन जगह दर्जन कार्यक्रम में अपने हुनर दिखा चुकी हैं। मैथिली फ़िल्म ”इतिहास, द प्राइड ऑफ मिथिला” में मुख्य अभिनेत्री के रूप में ।

16) आकांक्षा मिश्रा :

Miss India 2019 में राजस्थान का प्रतिनिधित्व । कई सारे मॉडलिंग और ब्यूटी कॉन्टेस्ट की विजेता भी रही ।

17) राज नंदिनीं :

शादी के 22 साल बाद सीतामढ़ी की राज नंदिनीं और मुजफ्फरपुर की बहू दुबई में मिस यूनिवर्स में इंडिया का प्रतिनित्व करने के लिए चयनित ।

18) ऋषिका जायसवाल :

आईआईटी,जम्मू की छात्रा । बैरगिनिया स्थित ब्लूमिन्ग बड्स इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक रितेश जायसवाल की सुपुत्री ऋषिका खेल कूद और सामाजिक- सांस्कृतिक गतिविधियों में भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेती है । बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री और सीतामढ़ी के पूर्व जिलाधिकारी डॉ रणजीत कुमार सिंह द्वारा सम्मानित ।

19) अनुपम कुमारी :

मशरूम गर्ल के नाम से प्रसिद्ध । मशरूम की खेती कर आत्म निर्भर बनने की बारीकियां सीखा रही महिलाओं को । दूरदर्शन द्वारा देश के सर्वश्रेष्ठ महिला किसानों में शामिल । टीवी चैनल पर इनकी ऊपर बनी डॉक्युमेंट्री भी प्रसारित । दर्जनों अवार्ड से सम्मानित ।

20) निकिता गोस्वामी :

नृत्यांगना और गायिका ।
सीतामढ़ी महोत्सव, जिला स्थापना दिवस, युवा महोत्सव जैसे कई सांस्कृतिक कार्यक्रम में अपनी जलवा बिखेड़ चुकी निकिता को सीतामढ़ी के पूर्व डीएम प्रतिमा एस वर्मा और राजीव रौशन सम्मानित कर चुके हैं ।

21) ज्ञानदा भारती- दीपशिखा और अनामिका :

बिहार क्रिकेट टीम में एक साथ सीतामढ़ी से तीन बेटियों का चयन। ज्ञानदा को बिहार महिला क्रिकेट टीम का उपकप्तान भी बनाया गया ।

22) निधि सिन्हा :

कोलकाता में आयोजित शतरंज की एक राष्टीय प्रतियोगिता की विजेता ।

23) मधुबाला :

चर्चित टीवी शो KBC कौन बनेगा करोड़पति में सीतामढ़ी की मधुबाला जी 3 लाख 20 हज़ार रुपये जीती ।

24) सरिता कुमारी :

राष्ट्रीय भारोत्तोलन खिलाड़ी। सीतामढ़ी की यह बेटी देश और राज्य स्तरीय कई वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता में अपनी जीत दर्ज कर चुकी है ।

25) प्रभावती :

डुमरा स्थित दिव्यांग विद्यालय की प्राचार्या । अपनी सम्पूर्ण जीवन दिव्यांगों की सेवा में लगा दी । बिहार के राज्यपाल द्वारा सम्मानित ।

26) श्रेया रंजन :

अम्बाला में आयोजित शतरंज की एक राष्ट्रीय प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल मिला । हरियाणा की एक दूसरी प्रतियोगिता में 2nd रनर अप रही ।

27) दीक्षा सिंह राजपूत :

चंडीगढ़ में आयोजित एक नेशनल डांस प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल विजेता । डांसिंग की कई प्रतियोगिता में अपने हुनर दिखा चुकी दीक्षा वर्तमान में सीतामढ़ी में ही डांसिंग का प्रशिक्षण देती है ।

28) अंशु प्रिया :

फैशन डिजाइनर ।
निफ्ट, मुम्बई की छात्रा । ऑल इंडिया निफ्ट एग्जाम में 139 वां रैंक । वर्तमान में अभिनेता और MTV Rodies से चर्चित रणविजय सिंह की ब्रांड Disrupt के साथ कार्यरत ।

29) रश्मि कुमारी :

कुश्ती खिलाड़ी ।
बिहार राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता की गोल्ड मेडल विजेता । रश्मि कुश्ती की राष्टीय प्रतियोगिता एवम अन्य कई प्रतियोगिता में अपने जलवे दिखा चुकी है ।

30) मेनका :

राष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी मेनका के ऊपर UN वॉलन्टेरयर्स की दिल्ली शाखा द्वारा एक डॉक्युमेंट्री शूट की गई । वर्तमान में मेनका एकलव्य प्रशिक्षण संस्थान,सीतामढ़ी में महिला कबड्डी खिलाड़ी को प्रशिक्षण दे रही है ।

28) पूजा :

राष्ट्रीय साइकलिंग खिलाड़ी ।
सीतामढ़ी की पूजा राष्टीय और राज्यस्तरीय साइकलिंग प्रतियोगिता में कई बार प्रतिनिधित्व की, कई बार जीत दर्ज की । पूजा राज्यस्तरीय साइकलिंग प्रतियोगिता की गोल्ड मेडलिस्ट भी रही है

29) फूल कुमारी :

सीतामढ़ी की फूल कुमारी हाल ही में पटना में सम्प्पन एक एथलिटिक प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीती । वह कई राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में अपने जलवे दिखा चुकी है ।

30) नैंसी जायवाल :

पटना एनआईटी ( NIT) की छात्रा नैंसी जायसवाल को 40 लाख के सालाना पैकेज पर प्लेसमेंट । एनआईटी द्वारा किसी लड़की को मिला यह सर्वाधिक प्लेसमेंट पैकेज है। वर्तमान में नैंसी बंगलोर में जॉब कर रही है ।

31) दुर्गा शक्ति :

सीतामढ़ी की दुर्गा शक्ति शादी के 17 साल बाद डीएसपी बनी। मूलतः गोपालगंज की दुर्गाशक्ति सीतामढ़ी की बहू है । उनके पति आनंद अशोक पटना सचिवालय में एक्ससाइज विभाग में कार्यरत हैं । 62 वीं बीपीएससी परीक्षा में दुर्गाशक्ति को 28 वां रैंक मिला । उनका चयन आरक्षी उपाधीक्षक ( Dy. SP) के लिए किया गया । वर्तमान में प्रशिक्षणरत हैं ।

32) मोनी वैदेही :

हिंदी , भोजपुरी और मैथिली की प्रसिद्ध गायिका । देश भर में दर्जनों कार्यक्रम में प्रस्तुति दे चुकी हैं। कई बार अपनी गायिका की प्रतिभा से सम्मानित ।

33) संगीता चौधरी :

कवियत्री, साहित्यकार और शिक्षिका ।
सीतामढ़ी की संगीता चौधरी जी कई पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी है जैसे घर अँगना, अनकहे स्वर आदि । उनकी ढेर सारी कविता,कहानी भी पत्र पत्रिकाओं में छपती रहती है। कई सारे पुरस्कार से सम्मानित हो चुकी है । हाल ही मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने शिक्षिका संगीता चौधरी को राज्य शिक्षा पुरस्कार से सम्मानित किया है ।

34) सिंपल सिंह :

कलाकार । सीतामढ़ी के नवोदित कलाकार जिसने मोजाइक लैम्प, लाइट,झूमर आदि की खुद की स्टार्टअप करने की ठानी । इसके लिए इन्होंने सीतामढ़ी के राजेन्द्र भवन में पिछले साल अक्टूबर में एक शानदार प्रदर्शनी लगाई जिसका उदघाटन तत्कालीन डीएम डॉ रणजीत कुमार सिंह किये । सीतामढ़ी में विभिन्न लाइट,लैम्प,झूमर आदि का पहला प्रदर्शनी था । सिंपल बाद में सीतामढ़ी के सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों में भी सक्रिय हुई ।

35) श्रेया घोष :सीतामढ़ी की गायिका और उभरती हुई कलाकार श्रेया को लोकसभा निर्वाचन में मतदाता जागरूकता हेतु स्वीप आईकन बनाया गया था ।

36) अंशु प्रिया :

सोशल मीडिया के माध्यम से समाज को बेहतर दिशा देने के लिए प्रयासरत है । यू ट्यूब और फेसबुक पेज पर शॉर्ट विडियोज़ बनाती हैं. शॉर्ट फिल्म में गजब की अभिनय और एंकरिंग भी करती है. एंकरिंग के द्वारा इनकी हर वीडियो में एक सामाजिक सन्देश होता है. सोशल मीडिया पर Bihari Karezza नाम से पेज भी चलाती है ।उनके योगदान हेतु पटना में अंशु प्रिया को हाल ही में Young India change makers Award 2018-19 से सम्मानित किया गया था ।

37) अवंतिका सिन्हा :

12 वीं बोर्ड परीक्षा में मुजफ्फरपुर जिला की डिस्ट्रिक्ट टॉपर रही सीतामढ़ी की अवंतिका वर्तमान में दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज में अध्ययनरत है । बचपन से ही मेधावी अवंतिका का कैम्पस प्लेसमेंट हो चुका है। वह शुरू से ही सांस्कृतिक गतिविधियों, खेल कूद, डांसिंग, डिबेट, एंकरिंग आदि में बढ़ चढ़ कर हिस्सा ली । दिल्ली के फाइव स्टार होटल में आयोजित एवीपी न्यूज़ के कॉन्क्लेव में डिबेट में हिस्सा लेकर टीवी चैनल पर भी आई । कॉलेज की सोसाइटी में काफी सक्रिय है । सबसे खास बात वह डांसिंग उसका पैशन है। वह अपने टीम के साथ प्रोफेशनल ढंग से डांसिंग वीडियो शूट करके यूट्यूब पर अपलोड करती है। उसके प्रतिभा की सब तारीफ करते हैं।

38) पूनम कुमारी :

दिल्ली में रह रही सीतामढ़ी की पूनम जी अपने संस्था साईं जनविकास फाउंडेशन के माध्यम से समाजसेवा में लगी है । सीतामढ़ी से लेकर तक वो सक्रिय हैं। सामूहिक विवाह, आपदा के समय मदद, शिक्षा विकास और महिला उत्थान की दिशा में पूनम जी मुख्य रूप से कार्यरत है ।

इसके अलावे और भी सीतामढ़ी की बहुत सी बेटियाँ और महिलाएं हैं जो सीतामढ़ी का नाम रौशन कर रही है । वर्तमान में गायत्री देवी, रंजू गीता, मंगीता देवी, सुनीता सिंह चौहान विधानसभा सदस्य है । इससेपूर्व गुड्डी चौधरी, नगीना देवी आदि भी रही हैं । प्रतिमा आनंद, रेणु चटर्जी, अंजू सिंह जैसे कई डॉक्टर है जो चिकित्सा सेवा में सक्रिय हैं तो कई महिलाएं समाजिक एवम अन्य गतिविधियों में महत्वपूर्ण भूमिका निर्वाह कर रही ।

समायभाव के कारण उन सभी का जिक्र करना सम्भव नहीं है । कोई त्रुटि हो तो माफी । एक कोशिश किया हूँ सीतामढ़ी की बेटियों और महिलाओं से आज बेटी दिवस के अवसर पर आपसे रूबरू करा सकू ।

Article : RANJEET PURBEY

लाइक कीजिये सीतामढ़ी फेसबुक पेज और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से । फेसबुक पर सीतामढ़ी पेज के 1 Lakh 18 हज़ार Followers हैं ।
यूट्यूब पर भी सीतामढ़ी को सब्सक्राइब कीजिये और देखते रहिये सीतामढ़ी सम्बंधित सारे वीडियो ।

1 thought on “देश दुनिया मे नाम रौशन कर रहीं हैं सीतामढ़ी की ये बेटियाँ ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *