मॉडलिंग और फैशन की दुनिया में नाम रौशन कर रहें हैं सीतामढ़ी के चित्तरंजन कुमार सुमन ।

सीतामढ़ी पेज : जोड़े दिलों को

जगत जननी माँ जानकी की जन्मभूमि सीतामढ़ी प्रतिभाओं के मामले में काफी उर्वर हैं । यहां की कई बेटे बेटियां अपनी प्रतिभा से देश दुनिया को आलोकित कर रहें हैं।

इसी कड़ी में एक नया नाम : मॉडल चित्तरंजन कुमार सुमन । फैशन और मॉडलिंग की दुनिया में सीतामढ़ी का नाम रौशन कर रहे हैं यह ‘लाल’। पढिये यह विशेष आलेख :

रीगा प्रखण्ड के भोंरहा गाँव, पोस्ट अन्हारी के रहनेवाले शिवजी प्रसाद और राधा देवी के सुपुत्र हैं चित्तरंजन कुमार ।

चित्तरंजन की स्कूली शिक्षा सीतामढ़ी से ही हुई । 2009 में एनएसडीएवी,डुमरा से 10 वीं की पढ़ाई करने के बाद चित्तरंजन ने 12 वीं की पढ़ाई पटना स्थित डीएवी से की । आगे उन्होंने ओड़िसा के भुवनेश्वर स्थित सिलकन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की ।

स्कूल और कॉलेज में चित्तरंजन कबडडी और बास्केटबॉल के अच्छे खिलाड़ी रहें है । अपने स्कूल में कबड्डी टीम के कैप्टन भी थे । जिलास्तरीय कबडडी प्रतियोगिता खेलने सीतामढ़ी से बाहर दूसरे जिला भी गए । वहीं ओड़िसा में अपने कॉलेज में वह अपने इंजिनीयरिंग स्ट्रीम में बास्केटबॉल के कैप्टन भी थे ।

इंजीनियरिंग की शिक्षा के बाद चित्तरंजन ने विप्रो में जॉब किये । अच्छी खासी जॉब को चित्तरंजन ने छोड़ दी, क्योंकि इनका रुझान बचपन से फैशन और ग्लैमर की दुनिया की ओर था ।

हुआ यह कि जब चित्तरंजन अपने कॉलेज में अध्ययनरत थे, तभी भुवनेश्वर में रिलायन्स की तरफ से एक फैशन शो आयोजित हुआ । चित्तरंजन कुमार ने पहली बार इस फैशन शो में पार्टिसिपेट किये ।

पहली बार पार्टिसिपेट किये और पहली ही बार मे रनर अप बन कर उभरे । चित्तरंजन को इससे काफी हिम्मत मिली। अब वह फैशन, मॉडलिंग और ग्लैमर की दुनिया मे ही अपना नाम कमाना चाहते थे । उसे मोस्ट स्टाइलिश मॉडल का अवार्ड भी मिला ।

दूसरा मौका तब आया जब भुवनेश्वर में बिग बाजार की तरफ से फैशन शो हुआ, यहां भी चित्तरंजन ने अपने शानदार प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया ।

पुनः भुवनेश्वर के कॉलेज में ओड़िसा के सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों का एक सामूहिक फैशन शो हुआ । इस कांटेस्ट में चित्तरंजन अपने कॉलेज का प्रतिनिधित्व किया । अब चित्तरंजन के सपनों को पनलः लग चुके थे । बस उड़ान बाकी था।

अब चित्तरंजन धीरे धीरे ही सही फैशन और ग्लैमर की दुनिया मे अपने पैर जमाने लगे । उन्हें एक नई पहचान मिलने लगी ।

चित्तरंजन के मॉडलिंग कैरियर में एक बड़ा टर्निंग पॉइंट तब आया, जब ओड़िसा का सर्वाधिक प्रसिद्ध फैशन शो ”भुवनेश्वर फैशन शो” में उन्हें इंट्री मिली । यह एक प्रोफेशनल फैशन शो था । यहां मिली कामयाबी ने चित्तरंजन के कैरियर को एक नई उड़ान दी। अब चित्तरंजन सम्पूर्ण ओड़िसा में फैशन,मॉडलिंग और ग्लैमर की दुनिया मे एक स्थापित नाम हो गया ।

लेकिन चित्तरंजन ने अपनी कामयाबी के साथ ही अपनी मिट्टी से लगाव बनाये रखा । उनकी जन्मभूमि सीतामढ़ी और उनका राज्य बिहार उन्हें ओड़िसा से वापस बिहार खींच लाया । चित्तरंजन फैशन और ग्लैमर की दुनिया मे बिहार के लिए कुछ बड़ा करना चाहते थे । उन्हें बिहार से खास लगाव रहा ।

अब वर्तमान में चित्तरंजन कुमार ने बिहार में दो नया स्टार्टअप किये । एक ”बिहार फैशन वीक ” । दूसरा ” पटना फैशन वीक” ।

इन शो के द्वारा चित्तरंजन कुमार बिहार की कल्चर को बढ़ावा देते हैं। इन फैशन शो में बिहार के प्रसिद्ध मधुबनी कला, खादी आदि को प्रोमोट किया जाता है ।

इन शो का एक बड़ा फायदा यह भी है बिहार जैसे पिछड़े राज्यों में मॉडलिंग का सपना संजोय सैकड़ों युवा युवतियों के लिए यह एक वरदान साबित हुआ । क्योंकि इन शो में यहां के उभरते हुए मॉडल लड़के लड़कियां को एक प्लेटफॉर्म मिला ।

साथ ही चुकी इन शो में बिहार से बाहर दूसरे सभी बड़े शहरों से बड़े बड़े सेलिब्रेटी और मॉडल आते हैं, उनसे भी इन नवोदित कलस्कारों को सीखने और आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है । निश्चित ही इन शो के द्वारा चित्तरंजन कुंअर अपनी भूमि, अपने राज्य की सेवा कर रहे हैं ।

अब चित्तरंजन बिहार के साथ ही देश भर में सभी प्रसिद्ध फैशन शो से जुड़े हुए हैं । एक लंबी लिस्ट :

Bombay times fashion week
Bhubaneswar runway week
sambalpur fashion week
Rourkela style week
Integriti fashion runway
Bhubaneswar style week
Max fashion week
Oriflame fashion week
Jd institute fashion show
Patna style week
Bihar fashion week
Reevs fashion week
India signature week
INIFD fashion week

सीतामढ़ी और बिहार का नाम रौशन कर रहे मॉडल चित्तरंजन कुमार को खूब बधाई और शुभकामनाएं ।

सीतामढ़ी वेब परिवार आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता है ।

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

Article By : Ranjeet Purbey

लाइक कीजिये सीतामढ़ी पेज और जुड़े रहिये अपने शहर से ।
लिंक : facebook.com/Sitamarhi

2010 में स्थापित सीतामढ़ी फेसबुक पेज के वर्तमान में 1 लाख 30 हज़ार फॉलोवर्स हैं । सोशल मीडिया पर यह सीतामढ़ी का सबसे बड़ा, सबसे पुराना और सबसे भरोसेमंद वेब पोर्टल है । सीतामढ़ी के सारे वीडियो देखने के लिए सीतामढ़ी यूट्यूब को सब्सक्राइब कीजिये :

लिंक : Youtube.com/SitamarhiPage

Sitamarhi Web Family

Thanks !!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *