विश्व दिव्यांग दिवस : पटना में सम्मानित हुए सीतामढ़ी के डॉ राजेश सुमन ।

सीतामढ़ी पेज : जोड़े दिलों को

सेरेब्रल पाल्सी बच्चों को बेहतर जिंदगी देने लिये संकल्पित-डॉ राजेश

विश्व दिव्यांग दिवस के समापन समारोह में पटना में सम्मानित हुए डॉ राजेश।

सीतामढ़ी। दिव्यांगता में कार्य कर रही संस्था आरोग्या फाउंडेशन के सचिव सह प्रसिद्ध फ़िज़ियोथेरेपिस्ट चिकित्सक डॉ राजेश कुमार सुमन को आस्था चैरिटेबल एवं वेलफेयर ट्रस्ट पटना द्वारा अयोजिय विश्व दिव्यांग दिवस समापन समारोह में राज्य निसक्तता आयुक्त डॉ शिवाजी कुमार, आई ए पी के बिहार शाखा के अध्यक्ष डॉ एन के सिन्हा ,आस्था के सचिव डॉ उमा शंकर सिन्हा के समक्ष सेरेब्रल पाल्सी दिव्यांग बच्चों व उनके अभिभावकों द्वारा शाल, मोमेंटो व पुष्पगुच्छ देकर बिशिष्ट सम्मान से सम्मानित किया गया।

विदित हो डॉ राजेश ने बिगत 15 वर्षो में हज़ारो सेरेब्रल पाल्सी व आटिज्म से प्रभावित दिव्यांग बच्चों को फिजियोथेरेपी चिकित्सा की मदद से आत्म निर्भर बना कर समाज की मुख्य धारा में जोड़ने व उन्हें बेहतर जिंदगी प्रदान करने का काम किया है।

सैकड़ो पुरस्कार से सम्मानित डॉ राजेश इस कार्यक्रम में बतौर विशिष्ठ अतिथि के रूप में दिव्यांगों की समस्याओं, सरकारी योजनाओं, आर पी डब्लू डी एक्ट 2016 में दिव्यांगों के अधिकारों के लिये ओपन डिबेट सेशन की अध्यक्षता कर उपस्थित सैकड़ो दिव्यांगजनो की कठिनाइयों का समाधान भी किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्य निसक्तता आयुक्त डॉ शिवाजी कुमार ने बताया कि दिव्यांगों के ससक्तिकरण के लिये बहुत सारे पहल सरकार और स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा किया जा रहा है, खेलो में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे दिव्यांग खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियां दी जा रही है, हाथ कटे दिव्यांगों को बहुत ही महंगे लाखो की मायो इलेक्ट्रिक हैंड सरकार प्रदान कर रही है,किसी भी संस्था में अगर 20 व्यक्ति कार्य कर रहे हो तो निश्चित रूप से दिव्यांग व्यक्ति को भी नौकरी वहाँ प्रदान की जा रही है।

कार्यक्रम में सम्मानित होकर लौटने के पश्चात डॉ राजेश ने बताया कि सेरेब्रल पाल्सी व आटिज्म से प्रभावित बच्चों को बेहतर जिंदगी देने लिये मैं और हमारी टीम संकल्पित है,सीतामढ़ी के दिव्यांग बच्चों को जिले में ही हर अत्याधुनिक थेरेपी व उनके पुनर्वास की सुविधा दी जाएगी।

इससे पहले भी डॉ राजेश सुमन दर्जनों बार अपने उत्कृष्ट कार्यों को लेकर सम्मानित हो चुके हैं । खूब बधाई और शुभकामनाएं । सीतामढ़ी वेब परिवार आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता है ।

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

Article : Ranjeet Purbey

लाइक कीजिये सीतामढ़ी पेज और जुड़े रहिये अपने शहर से । लिंक :

http://facebook.com/Sitamarhi

2010 में स्थापित सीतामढ़ी फेसबुक पेज के वर्तमान में 1 लाख 25 हज़ार फॉलोवर्स हैं ।

सोशल मीडिया पर यह सीतामढ़ी का सबसे बड़ा, सबसे पुराना और सबसे भरोसेमंद वेब पोर्टल है ।

सीतामढ़ी के सारे वीडियो देखने के लिए सीतामढ़ी यूट्यूब को सब्सक्राइब कीजिये । लिंक :

http://Youtube.com/SitamarhiPage

Sitamarhi Web Family

Thanks !!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *