सीतामढ़ी के डॉ वरुण को मिला आईकन ऑफ बिहार अवार्ड ।

सीतामढ़ी पेज : जोड़े दिलों को

सच्च ही कहा गया है डॉक्टर भगवान के रूप होते हैं ।

सोचिये जिसकी जिंदगी एक डॉक्टर बचाते हैं, कितना भावुक क्षण होगा वह । उस डॉक्टर के प्रति उस मरीज के दिल मे कितना आदर सत्कार होगा । यही यश कमाये है सीतामढ़ी शहर के प्रसिद्ध डॉक्टर वरुण कुमार ने । पिछले 4 साल में अपराधिक गोली के शिकार लगभग 100 लोगों की जीवन बचाए हैं डॉ वरुण ने । दर्जनों राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित हो चुके हैं डॉ वरुण कुमार ।

सीतामढ़ी के प्रख्यात सर्जन चिकित्सक डॉ वरुण कुमार को दैनिक जागरण आईकन ऑफ 2019, बिहार अवार्ड से सम्मानित किया गया है । पटना के होटल मौर्या में आयोजित एक कार्यक्रम में बिहार सरकार के जल संसधान मंत्री संजय झा द्वारा एक मोमेंटो और एक प्रशस्ति पत्र देकर डॉ वरुण को सम्मानित किया गया । इस कार्यक्रम में भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, श्रम संसाधन मंत्री विजय सिंह , दैनिक जागरण बिहार के संपादक मनोज झा, मुख्य महाप्रबंधक आनंद त्रिपाठी, मार्केटिंग प्रेसिडेंट विकास चन्द्रा एवम क्षेत्रीय प्रबंधक जयप्रकाश समेत कई अन्य अन्य गणमान्य मौजूद रहे ।

अलग अलग क्षेत्रों में अच्छा नाम काम कर रहें बिहार के सैकड़ों लोगों को इस कार्यक्रम में सम्मानित किया गया है । हालांकि सीतामढ़ी से एकमात्र चिकित्सक डॉ वरुण कुमार है ।

डॉ वरुण कुमार ने खुशी जताते हुए इस अवार्ड को सीतामढ़ी की जनता को समर्पित किया है । इससे पहले भी डॉ वरुण दर्जनों बार राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं ।

सीतामढ़ी शहर के रिंग बांध रोड में श्री नंदीपत मेमोरिय अस्पताल एवम रिसर्च सेंटर नाम का उनका हॉस्पिटल है ।

घटना दुर्घटना एवम गोली के शिकार सैकड़ो लोगों की जीवन बचाकर डॉ वरुण ने एक बड़ा नाम कमाया है । यह एक उनकी बड़ी उपलब्धि है कि अपराधियों के बंदूक पिस्तौल की गोली से शिकार लोगों का वे अब तक सफल इलाज करते आ रहे हैं । यहीं कारण है दूर देश नेपाल एवम उत्तर बिहार के सभी जिलों से उनके यहां मरीज पहुंचते है । सफल इलाज कराकर स्वस्थ होकर वापस लौटते हैं । और लौटते समय डॉ वरुण को दुआएं और आशीर्वाद दे जाते हैं ।

समाज सेवा में भी डॉ वरुण काफी सक्रिय है । सीतामढ़ी में होने वाले हर सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेल कूद एवम अन्य रचनात्मक कार्यों में भी ये काफी सक्रिय रूप से भाग लेते हैं । समय समय पर गरीब और असहाय लोगों को सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन जाकर य्या रैन बसेरा जाकर उनकी मदद करते हैं । कड़ाके की सर्दी में गरीबों के बीच कम्बल और ऊनी कपड़े भी बाँटते दिख जाते है डॉ वरुण । प्राकृतिक आपदा के समय गरीबों के लिए मुफ्त मेडिकल कैम्प और राहत सामाग्री वितरण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं डॉ वरुण ।

समय समय डॉ वरुण को देश के विभिन्न शहरों में सम्मानित किया जाता रहा है ।

आउटलूक ने अपनी कॉफी टेबल बुक “बिहार की शख्सियतें फर्श से अर्श तक’ में शामिल किया है डॉ वरुण कुमार को ।

इस काॅफी टेबल बुक में डॉ. वरुण के संघर्ष और सफलता की कहानी को स्थान दिया गया है। बताया गया हैं कि गोली लगने से जख्मी लोगों के लिए वह मसीहा है।

इस कॉफी टेबल बुक में बिहार के अलग-अलग क्षेत्रों में काम कर मुकाम हासिल करने वाले शख्सियतों को शामिल किया गया है।

डॉ. वरुण कुमार इस बुक में स्थान पाने वाले सीतामढ़ी के एक मात्र शख्स हैं। इस कॉफी टेबल बुक का पटना के होटल पनाश में आयोजित भव्य समारोह में विमोचन किया गया। वहीं तमाम हस्तियों को सम्मानित भी किया गया। डॉ. वरुण कुमार को सिने स्टार मनोज बाजपेई ने मोमेंटों प्रदान कर सम्मानित किया।

हाल ही में डॉ वरूण कुमार को
मुंबई में आयोजित समारोह में ग्लोबल एक्सीलेंस अवार्ड 2019 से प्रतिष्ठित अवार्ड सिने स्टार पद्मश्री माधुरी दीक्षित द्वारा प्रदान किया गया था ।

इसके अलावे भी डॉ वरुण समय समय पर सम्मानित होते रहें हैं ।

डॉ वरुण ने पिछले 4 साल में गोली के शिकार 75 लोगों की जान बचाई । अब तो ‘गोली वाले डॉक्टर’ के नाम से फेमस है ।

आप रोज पेपर में देखते होंगे दुर्घटना के शिकार या अपराधी के हमला के बाद अमुक मरीज का इलाज डॉ वरुण के क्लीनिक में हो रहा है । और सबसे खास बात है यहाँ आये इस तरह के मरीज में से किसी की मौत नहीं हुई । किसी को रेफर भी नहीं किया गया । डॉ वरुण ने सबकी जान बचाई । बहुत ही नेक और मानवीय कार्य है ।

ईश्वर से प्रार्थना है आपके हाथों में और अधिक यश दे । आप इसी तरह लोगों की जीवन बचाते रहे । मानवता की सेवा करते रहिए ।

डॉ वरुण और उनकी वाईफ डॉ श्वेता को शुभकामनाएं।

वैसे डॉ वरुण भी ‘सीतामढ़ी पेज’ से सक्रिय रूप से जुड़े हुए है । सीतामढ़ी वेब परिवार के कार्यों को हमेशा प्रोत्साहित करते हैं। सीतामढ़ी पेज के हर कार्यक्रम में शरीक भी होते रहे हैं डॉ वरुण ।

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

Article : Ranjeet Purbey

लाइक कीजिये सीतामढ़ी पेज और जुड़े रहिये अपने शहर से । लिंक : facebook.com/Sitamarhi

2010 में स्थापित सीतामढ़ी फेसबुक पेज के वर्तमान में 1 लाख 25 हज़ार फॉलोवर्स हैं । सोशल मीडिया पर यह सीतामढ़ी का सबसे बड़ा, सबसे पुराना और सबसे भरोसेमंद वेब पोर्टल है । सीतामढ़ी के सारे वीडियो देखने के लिए सीतामढ़ी यूट्यूब को सब्सक्राइब कीजिये ।

लिंक : Youtube.com/SitamarhiPage

Sitamarhi Web Family .

Thanks !!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *