Monday, March 27, 2023
Google search engine
HomeArticlesविकास के लिए दृढ़ संकल्पित हैं युवा समाजसेवी विशाल कुमार ।

विकास के लिए दृढ़ संकल्पित हैं युवा समाजसेवी विशाल कुमार ।

सीतामढ़ी के विकास के लिए दृढ़ संकल्पित हैं युवा समाजसेवी विशाल कुमार ♥️

बचपन से ही लोगों की मदद की सेवा भाव रखनेवाले विशाल कुमार वर्तमान में सीतामढ़ी चैंबर्स ऑफ कॉमर्स के सचिव हैं।
वे वर्षों से राजनीति में भी सक्रिय हैं। कई विभिन्न सामाजिक संगठनों से जुड़े है । कई विभिन्न पदों को सुशोभित कर रहे विशाल कुमार का संक्षिप्त जीवन परिचय :

विशाल कुमार का जन्म 10 मई 1976 को सीतामढ़ी में हुआ । उनके पिता का नाम रामशंकर प्रसाद एवम माता का नाम उमा गुप्ता है। पत्नी का नाम पायल गुप्ता ।

हँसमुख स्वभाव, मृदभाषी एवम मिलनसार व्यक्तित्व के धनी विशाल कुमार में बचपन से ही लोगों की सेवा भाव की भावना थी । सक्रिय राजनीति में आने से पहले विशाल कुमार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बाल स्वयंसेवक हुआ करते थे। संघ की ओर से उत्तरप्रदेश के गोरखपुर में संचालित सरस्वती शिशु मंदिर से प्रारम्भिक शिक्षा ग्रहण किए । तब सुबह शाम शाखा जाते थे, जहाँ राष्ट्रप्रेम की सीख मिलती थी । यहीं से भारतीय संस्कृति एवम समाजसेवा की ललक पैदा हुई ।

विशाल कुमार दसवीं की पढ़ाई सुप्रसिद्ध केंद्रीय विद्यालय, सुतिहारा,जवाहरनगर से किये । एलके कॉलेज से इंटर एवम राधा कृष्ण गोयनका कॉलेज,सीतामढ़ी से स्नातक (बीकॉम) प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण किये । व्यवसायिक शिक्षा के रूप में राजस्थान के जयपुर से 2004 में Gemologist की पढ़ाई पूरी की ।

पिता रामशंकर प्रसाद रहें प्रेरणास्रोत :
विशाल कुमार के पिता रमाशंकर प्रसाद विश्व हिंदू परिषद,सीतामढ़ी के जिला अध्यक्ष रहें है। वे भारतीय जनता पार्टी के भी जिला अध्यक्ष रह चुके हैं । उनके सान्निध्य का ही असर पड़ा और पुत्र विशाल कुमार बचपन से ही समाजसेवा से जुड़ते चले गए ।

 

सीतामढ़ी के विकास के लिए किया संघर्ष :
जगत जननी माँ जानकी की जन्मभूमि सीतामढ़ी को विश्व पटल पर लाने और उचित मान सम्मान दिलाने के लिए विशाल कुमार लगातार संघर्ष करते रहे । इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार से दर्जनों बार पत्राचार किया । सीतामढ़ी की सड़कों एवम बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए विशाल कुमार के नेतृत्व में कई बार धरना प्रदर्शन किया गया । प्रधानमंत्री आवास योजना में धांधली और बिचौलियों के खिलाफ कारवाई के लिए नगर परिषद में धरना देकर मंत्रालय से पत्राचार किया ।

जन जन की सेवा को हमेशा से तत्पर रहें है विशाल कुमार :
2016 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत शहर से लेकर गांव तक दर्जनों जगह गरीबों के बीच कैम्प लगाकर रसोई गैस कनेक्शन देकर गैस सिलेंडर और चूल्हा आदि वितरित कराया ।

2017 में प्रलयंकारी बाढ़ त्रासदी के समय भाजपा कैम्प के माध्यम से बाढ़ पीड़ितों की खूब सेवा की । घर घर से रोटी,भोजन पैकेट,वस्त्र आदि एकत्रित करके बाढ़ पीड़ितों तक पहुँचाते थे । सैदपुर,सोनबरसा, सुरसब्द, परिहार मेजरगंज सहित सीतामढ़ी के विभिन्न बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में नाव आदि के सहारे पीड़ितों तक पहुँचकर उनकी सेवा किया ।
2020 में कोरोना संकट के समय व्यापक अभियान चलाकर आम लोगों की सेवा किये, उनके बीच जागरूकता फैलाने में लगातार जुटे रहे । हजारों लोगों के बीच भोजन सामग्री पैकेट,मास्क,सेनेटाइजर आदि वितरित किये ।

(पैर टूट गया था, किंतु काम करने की गजब जज्बा)

 

जानकी जन्मोत्सव का सफलतापूर्वक हर वर्ष आयोजन कराने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहें है विशाल कुमार :
जहां मौका मिला, जब भी मौका मिला समाजसेवा से जुड़ता चला गया। यही कारण है कि विभिन्न संगठनों से जुड़ता चलता गया। माता वैष्णो देवी सेवा मण्डल के वर्तमान अध्यक्ष हैं । पूर्व में संस्थापक सदस्य रहे हैं। लंबे समय तक लायन्स क्लब में सक्रिय रहे । सीतामढ़ी चैंबर्स ऑफ कॉमर्स के संस्थापकों में से एक रहें । वर्तमान में सचिव हैं । माँ जानकी जन्मोत्सव आयोजन समिति के कोषाध्यक्ष हैं । इस समिति द्वारा प्रत्येक वर्ष सीतामढ़ी में माँ जानकी जन्मोत्सव का भव्य आयोजन किया जाता हैं। आयोजन को लेकर अयोध्या नगरी में सीतामढ़ी से आमंत्रण को लेकर जाने एवम वहां के साधु संतों को यहां बुलाने में अहम भूमिका निभाते रहे हैं । इसी क्रम में श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के अध्य्क्ष महन्थ नृत्यगोपाल दास , श्री रामजन्मभूमि के पक्षकार महन्थ धर्मदास, परम् तपस्वी बाबा नारायण दास महाराज के शिष्य श्री सुखदेव दास जी महाराज आदि के सानिध्य से मिथिला-अवध की दूरी को मिटाकर जानकी जन्मोत्सव का सफ़लतापूर्वक आयोजन कराने का श्रेय विशाल कुमार को जाता है ।

 

राजनीतिक सफर की एक झलक :
2008 में राजनीतिक जीवन की शुरुआत भाजपा युवा मोर्चा से हुई ।
2010 में भाजपा वाणिज्य मंच के जिला संयोजक बनाये गए ।
2014 में लोकसभा चुनाव से पहले ‘चाय पर चर्चा’ के जिला संयोजक बनाये गए ।
2014 लोकसभा चुनाव के दौरान प्रचार-प्रसार में अहम भूमिका निभाया, राजग की जीत सुनिश्चित करने में अहम योगदान रहा ।
2015 में भाजपा जिला व्यवसाय मंच के जिला अध्यक्ष बनाये गए ।
2016 में भाजपा के नगर अध्यक्ष बनाये गए ।
2020 में भाजपा कला एवम संस्कृति मंच के जिला अध्यक्ष बनाये गए ।
2020 विधानसभा चुनाव में सीतामढ़ी विधानसभा क्षेत्र के सह प्रभारी बनाये गए ।

आदर्श समाज की स्थापना ही विशाल कुमार का उद्देश्य है । इसके लिए वे काफी प्रयत्नशील भी रहते हैं । उनके एजेंडा के मुख्य बिंदु :

  • भविष्य के सीतामढ़ी की परिकल्पना के साथ मूलभूत सुविधाओं का विकास कराना और सीतामढ़ी को उत्पादन का हब बनाना चाहते हैं । इसके लिए यहाँ आत्मनिर्भर उद्योग धंधा का विकास करना, खासकर कृषि आधृत उद्योग को प्रोत्साहित करना जरूरी है । सरकार से अनुदान दिलाकर बंद पड़े उद्योगों को पुनः चालू कराना जरूरी है । सीतामढ़ी में एक और अद्यौगिक क्षेत्र का विकास करना ।
  • कृषि को उद्योग का दर्जा दिलाना और खेतों तक सिंचाई की सुविधा उपलब्ध करवाना ।
  • जगत जननी माँ सीता के जन्म से जुड़े सीतामढ़ी के सभी धार्मिक,पौराणिक और पर्यटकीय स्थलों का आधुनिकीकरण और पर्यटन का विकास करना ।
  • रेल एवम सड़क सुविधाओं का विस्तारिकरण, दिल्ली,मुम्बई,पटना जैसे अन्य सभी महानगरों के लिए निश्चित ट्रेन सेवा । रेलवे और बस स्टेशनों पर सुविधाओं का विकास ।
  • सीतामढ़ी शहर का आधुनिकीकरण और सौंदर्यीकरण । जाम से मुक्ति के लिए अतिक्रमण से मुक्ति । व्यवस्थित बाजार, आधुनिक पार्क सुविधा एवम रिंग बांध को सुदृढ कर चौड़ा सड़क बनाना ।
  • बाढ़ से मुक्ति के लिए नदी उड़ाही एवम सुदृढ़ीकरण योजना ।
  • सभी के लिए न्यूनतम दर पर 24 घण्टा बिजली की व्यवस्था करना ।
  • प्रारंभिक से लेकर उच्च शिक्षा व्यवस्था का सुदृढ़ीकरण । स्कूल, कॉलेज को सुविधा सम्पन्न बनाना एवम यहां अनिवार्य वर्ग संचालन की व्यवस्था करना ।
  • अपराधमुक्त सीतामढ़ी की स्थापना करना । व्यवसायियों एवम आम लोगों को भयमुक्त वातावरण उपलब्ध कराना ।
  • सीतामढ़ी में स्वास्थ्य की आधुनिकतम सुविधा उपलब्ध कराना । गाँव से लेकर शहर तक के सरकारी अस्पतालों में आईसीयू, डायलिसिस,अल्ट्रा साउंड आदि सुविधाओं को उपलब्ध कराना । ताकि यहाँ के मरीजों को इलाज के लिए सीतामढ़ी से बाहर दूसरे शहर नहीं जाना पड़े ।
  •  

लाइक कीजिये सीतामढ़ी पेज और जुड़े रहिये अपने शहर सीतामढ़ी से ।

सीतामढ़ी पेज की स्थापना 26 अगस्त 2010 को हुई थी । सीतामढ़ी का सबसे पहला, सबसे बड़ा, सबसे पसंदीदा और सबसे विश्वसनीय सोशल वेब पोर्टल ।

( सीतामढ़ी पेज का प्रोफाइल फोटो)

सोशल मीडिया पर हर जगह है आपका सीतामढ़ी । फेसबुक, ट्विटर, इंस्टा, यूट्यूब सब जगह सीतामढ़ी को फॉलो कीजिये ।

( सीतामढ़ी पेज का कवर फ़ोटो)

 

 

आर्टिकल : रंजीत पूर्बे

http://facebook.com/ranjeetpurbey

( Ranjeet Purbey )

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Anand Kumar Upadhyay on श्रमिक स्पेशल
ब्रजेश कुमार श्रीवास्तव on जिला स्तरीय पोषण मेला कल से शुभारम्भ ।
Navnita Singh on School of my dreams.
Bibhuti Rajput on School of my dreams.
Ramjapu kumar on जिन्दगी
navnita on रिश्ते
Atish Ranjan on एक कप चाय
राम सिंघानियाँ on एक सीतामढ़ी और भी है!
Shrishyam Sharma on “कर्कशा”
रामजपु कुमार एडमिन anhari dham facebook on सीतामढ़ी का सबसे पुराना मंदिर.
रामजपु कुमार एडमिन anhari dham facebook on सीतामढ़ी का सबसे पुराना मंदिर.
Shrishyam Sharma on बाल मज़दूरी
हृषिकेश कुमार चौधरी on एक सीतामढ़ी और भी है!
Shrishyam Sharma on How was Sitamarhi.org Launched?